• Call Us9990091467
  • Login

Student Credit Card Schema (For Students of Bihar)

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना एक सरकारी पहल है जो बिहार, भारत में उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय संकट का सामना करने वाले योग्य छात्रों को शिक्षा ऋण प्रदान करने का लक्ष्य रखती है। यह योजना उन छात्रों के लिए खुली है जिन्होंने अपनी इंटरमीडिएट शिक्षा पूरी की है और भारत या विदेश में किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान में स्नातक, स्नातकोत्तर या डॉक्टरेट अध्ययन करना चाहते हैं।
 
इस योजना के तहत, छात्रों को बिना कोलैटरल के तकनीकी और गैर-तकनीकी शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करने की सुविधा होती है, जिसकी अधिकतम राशि 4 लाख रुपये है। अगर कोलैटरल होता है, तो छात्रों को 7.5 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जा सकता है। यह ऋण शिक्षा शुल्क, आवास, किताबें, उपकरण और अन्य संबंधित व्ययों से संबंधित होता है।
 
सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत, बिहार राज्य के योग्य छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना बिहार सरकार द्वारा छात्रों के भविष्य को सुगम बनाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत, बिहार राज्य के योग्य छात्रों को 4 लाख तक का शिक्षा ऋण उपलब्ध होता है। यह ऋण शिक्षा शुल्क, आवास, पुस्तकें, उपकरण और अन्य संबंधित खर्चों के लिए उपयोग किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत छात्रों को बिना कोलैटरल के ऋण उपलब्ध होता है। इससे उन छात्रों को भी शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलता है जो वित्तीय प्रतिबंधों के कारण उच्च शिक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाते हैं।